Kabir ke Dohe

32 ऐसे कबीर के दोहे (हिंदी अर्थ सहित) जिन्हे अपना लोगे तो ज़िन्दगी सफल हो जाएगी |

कबीर के दोहे (हिंदी अर्थ सहित)

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बुरा जो देखन मैं चला, बुरा मिलिया कोय,

जो दिल खोजा अपना, मुझसे बुरा कोय |

अर्थ:- जब मैं इस संसार में बुराई खोजने निकला तो मुझे कोई बुरा न मिला, जब मैंने अपने मन में झाँक कर देखा तो पाया की मुझसे बुरा कोई नहीं है |

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साधू ऐसा चाहिए, जैसा सूप सुभाय,

सार-सार को गहि रहै, थोथा देई उड़ाय |

अर्थ:- इस संसार में ऐसे सज्जनो की जरुरत है जैसे अनाज साफ करने वाला होता है | जो सार्थक को बचा लेंगे और निरर्थक को उदा देंगे |

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तिनका कबहुँ ना निन्दिये, जो पावन तर होय,

कबहुँ उडी आँखिन पड़े, तो पीर घनेरी होय |

अर्थ: – कबीर जी कहते है की एक छोटे से तिनके की भी कभी निंदा न करो जो तुम्हारे पांवो के निचे दब जाता है | यदि कभी वह तिनका उड़कर आँख में आ गिरे तो कितनी गहरी पीड़ा होती है |

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पोथी पढ़ि पढ़ि जग मुआ, पंडित भया कोय,

ढाई आखर प्रेम का, पढ़े सो पंडित होय |

अर्थ: – बड़ी बड़ी पुस्तकें पढ़ कर संसार में कितने ही लोग मृत्यु के द्वार पहुँच गए, पर सभी विद्वान न हो सके | कबीर जी मानते है की यदि कोई प्रेम या प्यार के केवल ढाई अक्षर ही अच्छी तरह पढ़ ले, अर्थात प्यार का वास्तविक रूप पहचान ले तो वही सच्चा ज्ञानी होगा |

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धीरे धीरे रे मना, धीरे सब कुछ होय,

माली सींचे सो घड़ा, ऋतु आये फल होय |

अर्थ: – मन में धीरज रखने से सब कुछ होता है | अगर कोई माली किसी पेड़ को सो घड़े पानी से सींचने लगे तब भी फल तो ऋतु आने पर ही लगेगा |

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माला फेरत जुग भया, फिरा मन का फेर,

कर का मनका डार दे, मन का मनका फेर |

अर्थ: – कोई व्यक्ति लम्बे समय तक हाथ में लेकर मोती की माला तो घुमाता है, पर उसके मन का भाव नहीं बदलता, उसके मन की हलचल शांत नहीं होती | कबीर जी की उन व्यक्तियों को सलाह है कि हाथ कि इस माला को फेरना छोड़ कर मन कि मोतियों को बदलो या फेरो |

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जाति पूछो साधु की, पूछ लीजिये ज्ञान,

मोल करो तरवार का, पड़ा रहन दो म्यान |

अर्थ: – सज्जन की जाति न पूछ कर उसके ज्ञान को समझना चाहिए, तलवार का मूल्य होता है न की उसकी म्यान का |

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दोस पराए देखि करि, चला हसन्त हसन्त,

अपने याद आवई, जिनका आदि अंत |

अर्थ: – यह मनुष्य का स्वभाव है कि जब वह दूसरों कि दोष देख कर हँसता है, तब उसे अपने दोष याद नहीं आते जिनका न आदि है न अंत |

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जिन खोजा तिन पाइया, गहरे पानी पैठ,

मैं बपुरा बूडन डरा, रहा किनारे बैठ |

अर्थ: – जो लोग प्रयत्न करते है, वे कुछ न कुछ वैसे ही पा ही लेते है जैसे कोई मेहनत करने वाला गोताखोर गहरे पानी में जाता है और कुछ ले कर आता है | लेकिन कुछ बेचारे लोग ऐसे भी होते है जो डूबने कि भय से किनारे पर ही बैठे रह जाते है और कुछ नहीं पाते |

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बोली एक अनमोल है, जो कोई बोलै जानि,

हिये तराजू तौलि कि, तब मुख बाहर आनि |

अर्थ: – यदि कोई सही तरीके से बोलना जानता है तो उसे पता है की वाणी एक अमूल्य रत्न है | इसलिए वह हृदय कि तराजू में तोलकर ही उसे मुँह से बाहर आने देता है |

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अति का भला बोलना, अति की भली चूप,

अति का भला बरसना, अति की भली धूप |

अर्थ: – न तो अधिक बोलना अच्छा है, न ही जरुरत से ज्यादा चुप रहना ठीक है | जैसे बहुत अधिक वर्षा भी अच्छी नहीं और बहुत अधिक धूप भी अच्छी नहीं है |

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निंदक नियरे राखिये, आँगन कुटी छवाय,

बिन पानी, साबुन बिना, निर्मल करे सुभाय |

अर्थ: – जो हमारी निंदा करता है, उसे अपने अधिकाधिक पास ही रहना चाहिए| वह तो बिना साबुन और पानी के हमारी कमियां बता कर हमारे स्वभाव को साफ़ करता है |

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दुर्लभ मानुष जन्म है, देह बारम्बार,

तरुवर ज्यों पत्ता झड़े, भूरी लागे डार |

अर्थ: – इस संसार में मनुष्य का जन्म मुश्किल से मिलता है, यह मानव शरीर उसी तरह बार बार नहीं मिलता जैसे वृक्ष से पत्ता झड़ जाए तो दोबारा दाल पर नहीं लगता|

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कबीर खड़ा बाज़ार में, मांगे सबकी खैर,

ना काहू से दोस्ती, काहू से बैर |

अर्थ: – इस संसार में आकर कबीर अपने जीवन में बस यही चाहते है कि सबका भला हो और संसार में यदि किसी से दोस्ती नहीं तो दुश्मनी भी न हो !

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हिन्दू कहें मोहि राम पियारा, तुर्क कहे रहना,

आपस में दोउ लड़ी-लड़ी मुए, मरम को जाना |

अर्थ: – कबीर कहते है कि हिन्दू राम के भक्त है और मुस्लिम को रहमान प्यारा है, इसी बात पर दोनों लड़-लड़ कर मौत के मुहं में जा पहुंचे, तब भी दोनों में से कोई सच को न जान पाया |

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कहत सुनत सब दिन गए,उरझि सुरइया मैं,

कही कबीर चेत्या नहीं, अजहूँ सो पहला दिन |

अर्थ: – कहते सुनते सब दिन निकल गए, पर यह मन उलझ कर सुलझ न पाया | कबीर जी कहते है कि अब भी यह मन होश में नहीं आता | आज भी इसकी अवस्था पहले दिन के समान ही है |

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कबीर लहरि समंद कि, मोती बिखरे आई,

बगुला भेद जानई, हंसा चुनी-चुनी खाई |

अर्थ: – कबीर कहते है कि समुन्द्र कि लहर में मोती आकर बिखर गए | बगुला उनका भेद नहीं जानता, परन्तु हंस उन्हें चुन-चुन कर खा रहा है | इसका अर्थ यह है कि किसी भी वास्तु का महत्व जानकार ही जानता है |

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जब गुण को गाहक मिले, तब गुण लाख बिकाइ,

जब गुण को गाहक नहीं, तब कौड़ी बदले जाई |

अर्थ: – कबीर कहते है कि जब गुण को परखने वाला गाहक मिल जाता है तो गुण कि कीमत होती है, पर जब ऐसा गाहक नहीं मिलता, तब गुण कौड़ी के भाव चला जाता है |

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कबीर कहा गरबियो, काल गहे कर केस,

ना जाने कहाँ मारिसी, कै घर कै परदेस |

अर्थ: – कबीर जी कहते है कि हे मानव! तू क्या गर्व करता है? काल अपने हाथो में तेरे केश पकडे हुए है, मालुम नहीं, वह घर या परदेस में, कहाँ पर तुझे मार डाले |

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पानी केरा बुदबुदा, अस मानुस कि जाट,

एक दिना छिप जायेगा, ज्यों तारा परभात |

अर्थ: – कबीर का कथन है कि जैसे पानी के बुलबुले, इसी प्रकार मनुष्य का शरीर क्षणभंगुर है | जैसे प्रभात होते ही तारे छिप जाते है, वैसे ही ये देह भी एक दिन नष्ट हो जाएगी |

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हाड जलै ज्यूँ लाकड़ी, केस जलै ज्यूँ घास,

सब तन जलता देखि करि, भय कबीर उदास |

अर्थ: – यह नश्वर मानव देह अंतिम समय में लकड़ी की तरह जलती है और केश घास की तरह जल उठते है | सम्पूर्ण शरीर को इस तरह जलता देख, इस अंत पर कबीर का मन उदासी से भर जाता है |

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जो यज्ञ सो अन्तबै, फूल्या सो कुमलाहीं,

जो चिनिया सो ढही पडै, जो आया सो जाहीं |

अर्थ: – इस संसार का नियम एहि है कि जो उदय हुआ है, वह अस्त होगा | जो विकसित हुआ है वह मुरझा जायेगा | जो चिना गया है वह गिर पड़ेगा और जो आया है वह जायेगा |

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झूठे सुख को सुख कहे, मानत है मन मोद,

कहलक चबैना काल का, कुछ मुहं में कुछ गोद |

अर्थ: – कबीर कहते है कि अरे जीव ! तू झूठे सुख को सुख कहता है और मन में प्रसन्न होता है? देख यह सारा संसार मृत्यु के लिए उस भोजन के समान है, जो कुछ तो उसके मुहं में है और कुछ गोद में खाने के लिए रखा है |

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ऐसा कोई न मिले, हमको दे उपदेस,

भौ सागर में डूबता, कर गहि काढै केस |

अर्थ: – कबीर संसारी जनो के लिए दुखित होते हुए कहते है कि इन्हे कोई ऐसा पथप्रदर्शक न मिला जो उपदेश देता और संसार सागर में डूबता हुए इन प्राणियों को अपने हाथों से केश पकड़ कर निकाल लेता |

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संत ना छाड़ै संतई, जो कोटिक मिले असंत,

चन्दन भुवंगा बैठिया, तऊ सीतलता न तंजत |

अर्थ: – सज्जन को चाहे करोड़ो दुष्ट पुरुष मिले फिर भी वह अपने भले स्वभाव को नहीं छोड़ता | चन्दन के पेड़ से सांप लिपटे रहते है, पर वह अपनी शीतलता नहीं छोड़ता |

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तन को जोगी सब करें, मन को बिरला कोई,

सब सिद्धि सहजे पाइए, जे मन जोगी होइ |

अर्थ: – शरीर में भगवे वस्त्र धारण करना सरल है, पर मन को योगी बनाना बिरले ही व्यक्तियों का काम है, यदि मन योगी हो जाये तो सारी सिद्धिया सहज ही प्राप्त हो जाती है |

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दुःख में सुमिरन सब करें सुख में करें न कोय |

जो सुख में सुमिरन करें दुःख काहे को होय ||

अर्थ: – कबीर दस जी कहते है कि दुःख के समय सभी भगवान को याद करते है पर सुख में कोई नहीं करता | यदि सुख में भी भगवान को याद किया जाए तो दुःख हो ही क्यों !

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साईं इतना दीजिये, जा में कुटुम समाय |

मैं भी भूखा न रहूं, साधु ना भूखा जाए ||

अर्थ: – कबीर जी कहते है कि परमात्मा तुम मुझे इतना दो कि जिसमे बस मेरा गुजरा चल जाए | मैं खुद भी अपना पेट पाल सकूँ और आने वाले मेहमानो को भी भोजन करा सकूँ |

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काल करें सो आज कर, आज करे सो अब |

पल में प्रलय होएगी, बहुरि करेगा कब ||

अर्थ: – कबीर दस जी कहते है कि महत्ता बताते हुए कहते है कि जो कल करना है उसे आज करो और जो आज करना है उसे अभी करो | कुछ ही समय में जीवन ख़तम हो जायेगा फिर तुम क्या कर पाओगे ||

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माँगन मरण समान है, मति मांगो कोई भीख |

माँगन ते मरना भला, यह सतगुरु कि सीख ||

अर्थ: – माँगना मरने के बराबर है, इसलिए किसी से भीख मत मांगो, सतगुरु कहते है कि मांगने से मर जाना बेहतर है, अर्थात पुरुषार्थ से स्वयं चीजों को प्राप्त करो, उसे किसी से मांगो मत |

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ऐसी वाणी बोलिए, मन का आपा खोय |

औरन को शीतल करें, आपहु शीतल होय ||

अर्थ: – अगर अपनी भाषा से मिठास जोड़ दी जाय और अहं को हटा दिया जाय, तो दूसरों के साथ खुद को भी शान्ति मिलती है |

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बड़ा हुआ तो क्या हुआ, जैसे पेड़ खजूर |

पंथी को छाया नहीं, फल लागे अति दूर ||

अर्थ: – खजूर का पेड़ न तो यात्रियों को छाया देता है,और न इसके फल को आसानी से तोड सकते हैं | इसी प्रकार, उस शक्ति का कोई महत्व नहीं है, जो दुसरो के काम नहीं आ सकती |

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Author: admin

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